My Tax & Diary


पत्र-लेखन सहायतार्थ कार्यालयी पत्र के मसौदों के नमूने ( Sample Letter of Different type of Contets)

  1. उपर्युक्त रिपोर्ट के संदर्भ में निवेदन है कि संलग्न -पत्रक में बताई अनियमितताओं को छोड़कर रिपोर्ट में वर्णित सभी अनियमितताओं को दूर किया जा चूका है ।
  2. हम एतद्द्वारा .... उच्च अधिकारी समीक्षा बैठक की पृष्ठभूमि के कागजातों की एक प्रति आपको सूचनार्थ भेज रहें हैं / भेजी जा रही है / प्रेषित की जा रही है
  3. निवेदन है कि मैं आवश्यक कार्यवश / अस्वस्थ होने के कारण दिनांक ..... से .... तक कार्यालय आने में असमर्थ हूँ /रहूँगा /रहूँगी । कृपया .... दिन का आकस्मिक /अर्जित अवकाश स्वीकृत कर अनुग्रहीत करें ।
  4. आपके आवेदन पत्र दिनांक ..... के संदर्भ से हम सूचित करते हैं कि आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है / अस्वीकार कर दिया गया है । कृपया नोट करें ।
  5. हमारे पत्र दिनांक ... सं. ...... एवं उसी से सम्बन्धित पत्र सं ... ..... ..... दिनांक .... ..... के द्वारा भेजे गए लगातार अनुस्मारकों के संदर्भ में आपका ध्यान दिलाते हुए आपको निर्देश दिया जाता है कि ( आपसे अनुरोध है कि ) उपरोक्त विवरणी / जानकारी इस कार्यालय को तुरंत भेजे / प्रेषित करें । < br> इस संदर्भ में हम सूचित करते हैं कि आपकी शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त न होने के कारण हम ...(भारत सरकार के वित्त विभाग ) को समेकित विवरण नहीं भेज पा रहे हैं । < br> चूंकि यह जानकरी भारत सरकार के वित्त विभाग ने शीघ्र मांगी है, अत: विषय को अति आवश्यक समझें ।
  6. ह्में सखेद सूचित करना पड़ रहा है कि उपरोक्त रिपोर्ट अभी तक हमें प्राप्त नही हुई है । जिसके फलस्वरूप केन्द्रीय सरकार को भेजी जाने वाली विवरणी अनावश्यक रूप से विलम्बित हो गई है । अत: महाप्रबन्धक (विभाग) के परिपत्र दिनांक ... को सावधानी से नोट कर लिया जाये और उपरोक्त रिपोर्ट निर्धारित समय पर इस विभाग को अविलम्ब भेजने की सुनिश्चित व्यवस्था करें ।
  7. आपके उपर्युक्त आवेदन पत्र के संबंध में सूचित किया जाता है कि संलग्न फार्म को यथा विधि पूरा करके भेजें और आगामी आवश्यक कार्यवाही के लिए निम्नलिखित विवरण प्रस्तुत करें ।
  8. हमें देखने में आया है कि आप अपनी मासिक किस्तों को नियमित रूप से नहीं जमा कर रहे हैं । < br> हमें विश्वास है कि आप अगले स्मरण पत्र के बिना ही खाते का समायोजन करेंगे तथा अनियमितता दूर करने के लिए तुरंत प्रबन्ध करेंगे ।
  9. ह्मारे बैंक की ... शाखा एक अवधि से आपके क्षेत्र में सेवा कर रही है । हम चाहते हैं कि यहाँ आप अपना खाता खोल कर हमें सेवा करने का अवसर दें ।
  10. हम आपका ध्यान इस बात कि ओर कई बार आकर्षित कर चुके हैं कि खाते में पर्याप्त रकम न होते हुए भी आप चैक जारी करते हैं । आप अच्छी तरह परिचित हैं कि पर्याप्त रकम न रहते हुए चैक जारी करना नियमों की अवहेलना करना है । विवश होकर हमें चैक खेद के साथ लौटाने पड़ते हैं । हम चाह्ते हैं कि आप भविष्य में इस बात का ध्यान रखें और हमारे लिए ऎसी अप्रिय स्थिति पैदा न करें जिससे हमें आपका खाता बन्द करने का दु:खद निर्णय लेना पड़े ।
  11. हम आशा करते है कि आपने हमारे पत्र दिनांक .... में दर्शाये गए बिन्दुओं कि ओर अविलम्ब ध्यान देकर यथाउचित कर्यवाही कर ली गई है । कृपया इसकी पुष्टि करें ।
  12. आपके पत्र क्रमांक ... दिनांक .... के साथ संलग्न उपरोक्त बिल की एक प्रति आपको वापस भेजी जा रही है । इस संबंध में नीचे लिखे चिन्हांकित विषयों पर जानकारी भेजें ।
  13. आपके पत्र संख्या ... दिनांक ... की विषय वस्तु नोट कर ली गई है
  14. हम इस पत्र के साथ श्री ..., अधिकारी / लिपिक / .. / द्वारा प्रस्तुत उनके स्थानांतरण आवेदन दिनांकित ... को आपके आलोकनार्थ भेज रहें हैं । < br> इस संबंध में हम पुष्टि करते हैं कि विषयगत कर्मचारी के विरूद्ध कोई अनुशासनात्मक कर्यवाही नहीं चल रही है ।
  15. आपके खाते की समीक्षा करने से ज्ञात हुआ है कि आपके उपर्युक्त खाते में नियमित रूप से किस्तें जमा नहीं की जा रही हैं । इसलिए आपसे अनुरोध है कि बकाया किस्तें व आवश्यक दण्ड-प्रभार जमा करने का प्रबन्ध करें ।
  16. आपसे अनुरोध है कि आप खाते में समुचित रकम जमा करने की व्यवस्था करें जिससे आपके निर्देश का पालन हो सके ।
  17. हमे विदित हुआ है कि .आप बैंक से ऋण सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, इस संबंध में आपसे अनुरोध है कि निम्नलिखित जानकारी / कगजात प्राप्त कर हमे भेजें < br> 1. ... 2. .... 3. .. . < br> आशा है कि आप उक्त जानकारी / कागजात शीघ्रातिशीघ्र भेजने का कष्ट करेंगे ताकि हम आगे कार्यवाही कर सकें । < br> आपने हमारे बैंक में जो रूचि प्रकट की है उसके लिए हम आभारी हैं ।
  18. इस कार्यालय को श्री ... का पत्र क्रमांक ... दिनांक ... प्राप्त हुआ है । जिसके द्वारा उन्होने आपके कार्यालय में तैनात श्री ... के विरूद्ध गम्भीर शिकायत की है कि ...... । इसकी प्रतिलिपि आपकी आवश्यक कार्यवाही / (अवलोकनार्थ ) संलग्न है । < br> कृपया इस संबंध में सभी पहलूओं का विवरण देते हुए हमें अपनी टिप्पणी सहीत दिनांक ... के पहले भेजना सुनिश्चित करें।
  19. कृपया हमारे पत्र क्रमांक ... दिनांक ... पर दिये गये पृष्ठांकन का अवलोकन कीजिये और शीघ्र पुष्टि कीजिये ।
  20. आपका बहुमूल्य जमा खाता हमारे पास है इसके लिए धन्यवाद ।










HomeContactPrivacy